बुद्ध के नारी विरोधी विचार:विस्तृत विवेचन

 


कुछ समय पहले हमने बौद्ध मत के स्त्रीनिंदक व स्त्रीविरोधी विचारों को एक लेख में लिखकर प्रकाशित किया था।यह लेख सोशल मीडिया में वायरल हो गया। 

अब लज्जा के मारे कुछ नवबौद्ध कह रहे हैं कि यह तथ्य झूठे हैं, बौद्ध साहित्य में ऐसा कुछ नहीं है।

पाठकों!जब बौद्ध मत को उसी के साहित्य से दर्पण दिखाया जाता है,तो नवबौद्ध ऐसे ही बहाने बनाते हैं।

हम इस लेख में अपने दिये संदर्भों के प्रमाण suttacentral. com नामक बौद्ध वेबसाइट से देंगे,जो बौद्ध साहित्य की प्रामाणिक व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की वेबसाइट है,कोई बामसेफी सड़कछाप किताब की तरह अप्रमाण नहीं है।

पाठकगण हमारे आक्षेप सप्रमाण पढ़कर आनंद लें-

(१) - स्त्रियाँ मार का रूप:स्त्री से कभी मत बोलो-


स्त्रियां उठते,बैठते,लेटते,हंसते,बोलते,गाते व रोते समय पुरुष के को मनोग्रस्त कर देते हैं।यदि मरा हुआ भी हो तो भी स्त्रियां पुरुष को मनोग्रस्त कर देती हैं।

स्त्री मार का बंधन है यानी बुरी शक्ति है। जिसके हाथ में तलवार हो,पिशाच हो,विष देने वाला हो,विष का दंश देने वाला नाग ही क्यों न हो,उससे बात कर लो। पर स्त्री से कभी मत बोलो।

(अंगुत्तरनिकाय पांचवानिपात,निवारणवग्गो मातापुत्तसुत्त: ५५/५)


“Bhikkhus, while walking, a woman obsesses the mind of a man; while standing … while sitting … while lying down … while laughing … while speaking … while singing … while crying a woman obsesses the mind of a man. When swollen, too, a woman obsesses the mind of a man. Even when dead, a woman obsesses the mind of a man. 

If, bhikkhus, one could rightly say of anything: ‘Entirely a snare of Māra,’ it is precisely of women that one could say this.”

One might talk with a murderous foe,

one might talk with an evil spirit,

one might even approach a viper

whose bite means certain death;

but with a woman, one to one,

one should never talk.


(Aṅguttara Nikāya

The Book of the Fives

55. Mother and Son)


(२)- स्त्री पुरुष को विचलित करती है-


स्त्रियां पुरुष का मन विचलित करती हैं।स्त्री का गंध,आवाज,स्पर्श विचलित करता है। स्त्री मोह में डालती है।

(अंगुत्तरनिकाय एककनिपात रुपादिवर्ग १)


. “Bhikkhus, I do not know of a form that captivates the mind of man as that of woman. The form of a woman indeed captivates the mind of a man. This is the first.


2. Bhikkhus, I do not know of a sound that captivates the mind of man as that of woman. The sound of a woman indeed captivates the mind of a man. This is the second.


3. Bhikkhus, I do not know of a smell that captivates the mind of man as that of woman. The smell of a woman indeed captivates the mind of a man This is the 


(Aṅguttara Nikāya

1. Ekakanipāta

I. RŪPĀDĪ - EKAKA VAGGA (Cittapariyādānavaggo)

Matter and others)


(३)-संन्यास लेने की शर्तें:भिक्षुणी का स्तर भिक्षु से निम्न है-


स्त्री को संन्यास लेने की शर्त बताते हुये बुद्ध कहते हैं कि-

-भले ही भिक्षुणी सौ साल की ही क्यों न हो,अपने से छोटे उम्र के भिक्षु को नमस्कार करेगी। उसके आते ही उठ जायेगी।

-किसी भी स्थिति में स्त्री भिक्षु का अनादर न करे,न उसको अपशब्द कहे।

-भिक्षु को कोई भिक्षुणी कभी भी उपदेश न करे। भिक्षु ही भिक्षुणी को उपदेश दे सकता है।

(अंगुत्तरनिकाय, आठवां निपात,गोतमीवग्गो,गोतमीसुत्त)

ऐसा ही कुछ वर्णन सुत्तासेंट्रल ने कुछ अलग शब्दों में विनयपिटक,भिक्षुणीस्कंधक में किया है।


“A bhikkhuni with one hundred rains should worship, attend willingly, revere with clasped hands and exchange friendly greetings with a bhikkhu who has just attained higher ordination. This rule should be honoured, revered, esteemed and should not be thrown out until life lasts.


Every fortnight the bhikkhuni should approach the Community of bhikkhus to beg for two things. To know the day of recital of the full moon observances for confession and for advice. This rule should be honoured, revered, esteemed and should not be thrown out until life lasts.


.......

A bhikkhuni should not abuse a bhikkhu for any reason. This rule should be honoured, revered, esteemed and should not be thrown out until life lasts.


From today the words of the bhikkhunis are obstructed to the bhikkhus. The words of the bhikkhus are not obstructed to the bhikkhunis.



(Aṅguttara Nikāya

006. Gotamīvaggo - Section on Gotami

1. Gotamisuttaṃ - To Gotāmi)


(४)- स्त्रियां बुद्ध नहीं बन सकतीं-



स्त्री बुद्ध नहीं बन सकती। केवल तभी बन सकती है जब पुरुष का जन्म ले ले। स्त्री चक्रवर्ती सम्राट भी नहीं बन सकती । केवल पुरुष ही राजा बन सकता है। केवल पुरुष ही शक्र,मार,ब्रह्मा बन सकता है।

(अंगुत्तरनिकाय, एककनिपात,असंभव वग्गो,द्वितीय वर्ग, १/१५/१)


279. Bhikkhus, it is impossible that a woman could be the worthy, rightfully enlightened all knowing one. It is possible that a man could be the worthy, rightfully enlightened all knowing one.


280. Bhikkhus, it is impossible that a woman could be the universal monarch. It is possible that a man could be the universal monarch.


281. Bhikkhus, it is impossible that a woman could be the king of gods. It is possible that a man could be the king of gods.


282. Bhikkhus, it is impossible that a woman could be the king of Death (Māara). It is possible that a man could be the king of Death [Māra].


283. Bhikkhus, it is impossible that a woman could be the highest divine one. {Brahmā} It is possible that a man could be the highest divine one [Brahmā].


Aṅguttara Nikāya

1. Ekakanipāta


XV. Aṭṭhānapāli

The ImpossibilitiesDutiya vagga.


(५)- स्त्री की तुलना काले सांप से:उसके पांच दुर्गुण:


"भिक्षुओं! काले सांप में पांच दुर्गुण हैं। अस्वच्छता,दुर्गंध,बहुत सोने वाला,भयकारक और मित्रद्रोही(विश्वासघाती)। ये सारे दुर्गुण स्त्रियों में भी हैं। वे अस्वच्छ,दुर्गंधयुत,बहुत सोने वाली,भय देने वाली और विश्वासघाती है।"

(अंगु.पांचवा निपात,दीघचारिका वग्गो,पठण्हसुत्त ५/२३/९)



9. Paṭhamakaṇhasappasuttaṃ - First on the poisonous black snake


023.09. Bhikkhus, these five fears are from black poisonous snakes. What five?


They are impure, give a bad smell, are timid, arouse fear and pretend friendship.


Bhikkhus, these five fears are from black poisonous snakes.


In the same manner bhikkhus, these five fears are from women. what five?


They are impure, give a bad smell, are timid, arouse fear and pretend friendship.


Bhikkhus, these five fears are from women.


Aṅguttara Nikāya

023. Dīghacārikavaggo - Going on long tours


(६)- स्त्री के दुर्गुण:नारी नरकगामी:-


 अधिकतर स्त्रियों को मैंने नरक में देखा है। उसके तीन कारण हैं जिससे स्त्रियां नरकगामी बनती हैं:-

-वो पूर्वाह्न काल में, सुबह, कृपण और मलिन चित्त की होती है।

-दोपहर में मत्सर युक्त होती हैं।

-रात को लोभ और काम युक्त चित्त की होती है।

(संयुक्त निकाय,मातुगामसंयुत्त,पेयाल्लवग्गो , तीहिधम्मोसुत्त ३५/१/४)


2. The Blessed One addressed the monks from there: “Monks, most women endowed with three things, after death meet loss, go to a bad state, to decrease and are reborn in hell. What three?


3. “Monks, the woman when of tender age has a mind overcome by stains of miserliness, in middle age with a mind overcome by selfishness and during her last days has a mind overcome by sensual greed.


कुछ नये तथ्य-


इसी सुत्त में बुद्ध आगे कहते हैं कि स्त्रियां अधिकतर पाप कर्म करके नरक में जाती हैं।उनके पांच दुर्गुण क्या है,उस पर इस सुत्त में आगे लिखा है-


३६.१.५- स्त्रियों श्रद्धा व लज्जा नहीं होती,उन्हें पश्चाताप नहीं होता,वे नफरत से भरी होती हैं व उनमें बुद्धि की कमी होती है।

३५.१.९- में कहा है कि स्त्रियां स्वार्थी होती हैं।

३६.१.१०- में कहा है कि स्त्रियां व्यभिचार करती हैं।

३६.१.१२- में कहा है कि स्त्रियाँ कम-पढ़ी लिखी होती हैं-


36. 1. 5

(5) (Anuruddho 1) - On the dark side

4. “They lack faith, shame, do not regret, are hateful and lack wisdom.

36. 1. 9.

(9) Maccharena - Selfishness

2. “They lack faith, shame, do not regret, are selfish, and lack wisdom.

36. 1. 10.

(10) Aticārī - Commit Adultery

2. “They lack faith, shame, do not regret, commit adultery, and lack wisdom.

36. 1. 12.

(12) Appassuto - Learned Little

2. “They lack faith, shame, do not regret, have learned little, and lack wisdom.


(Sutta Pitaka

Samyutta Nikāya

Volume IV - Saḷāyatanavaggo

Samyutta 36 - Mātugāma Saṃyutta

Chapter 1 - Mātugāma Vaggo)


(७)- १०० वर्ष की भिक्षुणी भी अपने से छोटे भिक्षु को नमस्कार करे-


बुद्ध मना कर देते हैं कि भिक्षु अपने से बड़ी आयु की भिक्षुणी को नमस्कार करे,आदर करे।

( विनयपिटक, चुल्लवग्गो,भिक्षुणी स्कंधक पेज ५२८, राहुल सांकृत्यायन)


“A nun who has been ordained (even) for a century must greet respectfully, rise up from her seat, salute with joined palms, do proper homage to a monk ordained but that day. And this rule is to be honoured, respected, revered, venerated, never to be transgressed during her life.


[Theravāda Vinayapiṭaka

Khandhaka (Cūḷavagga)]


20. Nuns (Bhikkhunī)

First recitation section

The story of Mahāpajāpatī Gotamī


(८)- जातक कथा में स्त्रीनिंदा-


स्त्रियां धूर्त,झूठी,कारस्थानी,अप्रामाणिक,गुप्त व्यवहार करने वाली है। "

(जातककथा ६२)


इस प्रकार से हम स्त्रियों की धूर्तता के बारे में सीखते हैं।ऐसा कौन सा अपराध है,जो वो नहीं कर सकतीं!और अपने पतियों को धोखा देने के लिये कौन सी प्रतिज्ञा वे नहीं लेतीं!कितनी दुष्टहृदय वाली होती हैं वे!इस लिये ऐसा कहा जाता है-वे एक ऐसा लिंग है जो धूर्त है।इस प्रकार से अज्ञेय और अनिश्चित है-जैसाकि मछलियों का जल में चलने का मार्ग है।स्त्रिजाति सत्य को झूठ,और झूठ को सत्य समझती हैं।नये-नये चरने की जगह ढूँढ़ने वाली गायों की तरह वे एक पुरुष से दूसरे पुरुष के पास जाती हैं।मिट्टी की तरह अस्थिर,सांप की तरह क्रूर ये स्त्रियां सब जानती हैं,सब जानती हैं!"

( सुत्तपिटक,जातककथा, अंधभूत जातक नंबर ६२)


Such, we learn, is the wickedness of women. What crime will they not commit; and then, to deceive their husbands, what oaths will they not take—aye, in the light of day—that they did it not! So false-hearted are they! Therefore has it been said—

A sex composed of wickedness and guile,

Unknowable; uncertain as the path

Of fishes in the water,—womankind

Hold truth for falsehood, falsehood for the truth!

As greedily as cows seek pastures new,

Women, unsated, yearn for mate on mate.

As sand unstable, cruel as the snake,

Women know all things; naught from them is hid!

Stories of the Buddha’s Former Births

Book 1 Ekanipāta

62. Andabhuta Jātaka



निष्कर्ष- इस प्रकार हम देखते हैं कि गौतम बुद्ध ने स्त्रियों को काला सांप,निर्लज्ज,व्यभिचारिणी आदि अनेक अशोभनीय वचन कहे हैं। स्त्रियों को बुद्ध ने कोई विशेष अधिकार नहीं दिये;उनको हर जगह बौद्ध भिक्षुकों से निम्न स्तर का रखा है।१०० वर्ष की भिक्षणी भी अपने से कम आयु वाले भिक्षु से छोटी है!स्त्रियों को बुद्ध,ब्रह्मा,इंद्र या राजा बनने तक का कोई अधिकार नहीं है।

क्या किसी नवबौद्ध में सामर्थ्य है कि इन सब बौद्ध साहित्य के प्रमाणों को झूठा साबित कर सके?यदि नहीं,तो बहाने बनाना बंद करें,कि बौद्ध साहित्य में स्त्री विरोधी बातें नहीं हैं।


इस प्रकार से वैदिक धर्म को स्त्री-विरोधी कहने वाले नवबौद्धों का मत ही स्त्रियों का सबसे बड़ा शत्रु सिद्ध होता है।अतः इस तरह के स्त्रीनिंदक विचारों से बचकर वैदिक विचारों को अपनना चाहिए, जिसमें स्त्रियों को 'ब्रह्मा' तक कहा गया है।


धन्यवाद ।


संदर्भ ग्रंथ एवं स्रोत-


त्रिपिटक साहित्य- suttacentral.com से









Comments

Popular posts from this blog

बलात्कारी रसूल :इस्लामी बलात्कार विधि

बौद्ध अनुयायी के स्त्री विरोधी विचार

मुहम्मद की सेक्स लीला